Breaking news

संगत व लोगों की सुरक्षा के लिए डेरा बाबा नानक सीसीटीवी की नजर में, हर चौक पर लग रहे कैमरे



 

    • आधे शहर में कैमरे लग चुके हैं, बाकी का काम 20 दिन में पूरा होगा

 

करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण के साथ ऐतिहासिक शहर डेरा बाबा नानक पर्यटन स्थल के तौर पर भी उभर रहा है। कॉरिडोर बनने के बाद यहां श्रद्धालुओं की आमद भी काफी ज्यादा होने की संभावना है। पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करनी शुरू कर दी है। चौक पर चारों दिशाओं को कवर करने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। आधे शहर में कैमरे लगाए जा चुके हैं, बाकी जगहों पर 20 दिनों के भीतर काम मुकमल होने की संभावना है। साथ ही सोलर लाइटें भी लगाई जा रही हैं। इससे लूट, चोरी की घटनाओं पर काबू पाया जा सकेगा।

पोल पर सोलर लाइटें भी, अंधेरा होते ही ऑन हो जाती हैं :

इन कैमरों के ऊपर हर चौक के एक पोल पर सोलर सिस्टम से चलने वाली 2 सफेद रंग की लाइटें लगाई गई हैं। अंधेरा होते ही ये लाइटें खुद-ब-खुद जल जाती हैं। वहीं, डेरा बाबा नानक के पुराना बस स्टैंड नजदीक पोल पर 4 सीसीटीवी कैमरे और 2 सोलर लाइटें लगी हैं। चारों कैमरों की दिशाएं अलग-अलग हैं, जिसमें से एक कैमरा अमृतसर रोड की ओर, दूसरा बटाला रोड, तीसरा खासांवाली रोड और चौथ मेन बाजार की ओर नजर रखे हुए हैं। इसके अलावा बटाला चुंगी और कई अन्य स्थानों पर यह सीसीटीवी कैमरे और उसके ऊपर ही सोलर लाइटें लगवाई गई हैं।
सुरक्षा में मददगार होंगे कैमरे : डीएसपी

डीएसपी गुरप्रताप सिंह  ने बताया कि लॉ एंड ऑर्डर को बनाए रखने के लिए यह सीसीटीवी कैमरे हर चौक पर लगाए जा रहे हैं। वहीं, पुलिस भी निगरानी कर रही है। अगले 20 दिन तक कैमरे और लाइटें लगाने का काम पूरा हो जाएगा। गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के लिए खुलने वाले कॉरिडोर के बाद संगत की आमद की सुरक्षा में भी यह कैमरे सहायक होंगे।
कंट्रोल रूम डीएसपी ऑफिस में बनेगा

डीएसपी ने बताया कि हिमाचल की कंपनी यह कैमरे और सोलर लाइटें लगा रही है। प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद डीसी गुरदासपुर की ओर से डेरा बाबा नानक पुलिस को हैंडओवर किया जाएगा। कंट्रोल रूम डीएसपी ऑफिस में ही बनेगा। इसके अलावा एक टीम गठित की जाएगी, जो इन कैमरों के जरिए नजर रखेगी।

Source link


Translate »