Breaking news

Donald Trump: महाभियोग: न्यायिक समिति की रिपोर्ट में ट्रंप दोषी करार, वाइट हाउस ने की आलोचना – america’s president donald trump is declared as accused in his impeachment inquiry, white house criticised the report



 

डॉनल्‍ड ट्रंपडॉनल्‍ड ट्रंप

वॉशिंगटन

डेमोक्रेटिक पार्टी के बहुमत वाली अमेरिकी सदन की न्यायिक समिति ने बुधवार सुबह राष्ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप के खिलाफ चल रही महाभियोग जांच की प्राथमिक रिपोर्ट जारी कर दी है। इस रिपोर्ट में डॉनल्‍ड ट्रंप को अपने व्‍यक्तिगत और राजनीतिक उद्देश्‍यों की पूर्ति के लिए देश के हित से समझौता करने और अपने ऑफिस की शक्तियों का दुरुपयोग करते हुए 2020 राष्‍ट्रपति चुनाव में अपने पक्ष में विदेशी मदद मांगने का दोषी करार दिया गया है। दूसरी ओर, वाइट हाउस के प्रवक्‍ता ने इस रिपोर्ट की आलोचना करते हुए इसे एकतरफा झूठी कार्रवाई करार दिया है।

न्यायिक समिति की 300 पेज लंबी इस महाभियोग रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रंप ने यूक्रेन को पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन और उनके बेटे से जुड़ी कंपनियों के खिलाफ अपने यहां जांच शुरू करने की घोषणा देने के लिए लुभावने प्रस्ताव दिए थे। ट्रंप को दोबारा राष्‍ट्रपति बनाने के अभियान में इस मदद के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति को सैन्य मदद देने का वादा किया गया था। ट्रंप और यूक्रेन के राष्ट्रपति के बीच फोन पर वार्ता होने की भी पुष्टि की गई है।

पढ़ें: वाइट हाउस ने महाभियोग मामले की सुनवाई में भाग लेने से किया इनकार

यूक्रेन से मदद मांगने का आरोप

गौरतलब है कि रिपब्लिकन पार्टी से जुड़े राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में संभावित प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन समेत अपने घरेलू प्रतिद्वंद्वियों की छवि खराब करने के लिए यूक्रेन से गैरकानूनी रूप से मदद मांगी। सदन की न्यायिक समिति बुधवार को इस पर सुनवाई शुरू करेगी कि क्या जांच में शामिल किए गए सबूत ‘राजद्रोह, घूस या अन्य उच्च अपराधों और खराब आचरण’ के आधार पर संवैधानिक रूप से महाभियोग चलाने के मानकों को पूरा करते हैं।

Source link


Translate »