Breaking news

up police whatsapp number: चुनाव में सोशल साइट्स पर यूपी पुलिस की निगरानी, जारी हुआ वॉट्सऐप नंबर – up police issued whatsapp number for monitoring of content on social media



 

लोकसभा चुनाव में सोशल साइट्स पर पोस्ट होने वाले कंटेट की निगरानी और किसी भी प्रकार के दुष्प्रचार को रोकने के लिए यूपी पुलिस ने एक वॉट्सऐप नंबर जारी किया है। इस नंबर को जारी करने के साथ ही पुलिस ने लोगों से किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक सामग्री की शिकायत इस नंबर के माध्यम से भी दर्ज कराने की अपील की है।

Updated:

सांकेतिक तस्वीर

हाइलाइट्स

  • चुनाव में सोशल साइट्स की निगरानी के लिए यूपी पुलिस की एक और पहल
  • लखनऊ में पुलिस विभाग ने जारी किया नया वॉट्सऐप नंबर
  • सोशल साइट्स पर आपत्तिजनक कंटेट के खिलाफ लोग सीधे दर्ज करा सकेंगे शिकायत
  • वॉट्सऐप नंबर पर आई शिकायतों की निगरानी करेंगे डीजीपी, होगी त्वरित कार्रवाई

 

 

लखनऊ

यूपी में लोकसभा चुनाव के दौरान सोशल साइट्स के दुरुपयोग और इंटरनेट पर आपत्तिजनक कॉन्टेंट के प्रसार को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस ने एक बड़ी पहल की है। पुलिस विभाग की ओर से सोशल साइट्स पर किसी भी अवैधानिक सामग्री के प्रसार को रोकने और इसकी जानकारी देने के लिए एक वॉट्सऐप नंबर जारी किया गया है। पुलिस विभाग ने इस नंबर पर आई शिकायतों पर कार्रवाई और सोशल साइट्स की निगरानी के लिए सोशल मीडिया कंप्लेंट सेल बनाई है।यूपी पुलिस की ओर से बनाई गई इस नई सेल के लिए साइबर क्राइम के एसपी सुभाष धुले को नोडल ऑफिसर बनाया गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए पुलिस विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि फेसबुक, ट्विटर, वॉट्सऐप, यू-ट्यूब और इंस्टाग्राम पर किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक सामग्री के प्रसार को रोकने और सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए एक वॉट्सऐप नंबर जारी किया गया है। पुलिस विभाग की ओर से जारी नंबर
9797101616 पर कोई भी शख्स सोशल मीडिया पर पोस्ट हुए आपत्तिजनक कॉन्टेंट की शिकायत दर्ज करा सकता है। लोग इस नंबर पर टेक्स्ट मेसेज, विडियो क्लिप या स्क्रीनशॉट के जरिए अपनी शिकायत भेज सकते हैं।


डीजीपी ओपी सिंह खुद करेंगे मॉनिटरिंग

विभाग ने यह पहल चुनाव के दौरान धार्मिक उन्माद फैलाने, सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक कॉन्टेंट पोस्ट करने, किसी की व्यक्तिगत प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचाने और दुष्प्रचार को रोकने के लिए लोगों से सोशल मीडिया पर सहयोग की अपील की है। विभाग के मुताबिक, इस वॉट्सऐप नंबर की मॉनिटरिंग का काम खुद डीजीपी करेंगे और जो भी शिकायतें इस नंबर पर आएंगी उनपर त्वरित कार्रवाई कराई जाएगी। बता दें कि यूपी में इस बार सात चरण में लोकसभा चुनाव होने हैं, जिसके लिए यूपी पुलिस अन्य एजेंसियों के साथ सुरक्षा इंतजामों को पुख्ता करने में जुटी हुई है।

 

 

Source link


Translate »